Abhinav Nag : Physics के PhD scholar का गायकी में धमाल

Abhinav Nag Himachal Pradesh Singer
Loved it? Share with your friends

Abhinav Nag : A singer , A scholar (An interview)

We Are Himachali की टीम का हमेशा प्रयत्न रहता है की हमारे हिमाचल प्रदेश के local artists को promote किया जाए. वैसे तो हिमाचल के बहुत से artist अच्छा नाम कमा चुके हैं लेकिन फिर भी हमारी entertainment industry अभी भी एक दूर की कौड़ी मालूम होती है. इन सब के बावजूद बहुत से ऐसे independent artists हैं जो अपने काम से लगातार बढ़ रहे हैं और हिमाचल का नाम पुरे देश भर में पंहुचा कर लोगों के दिलों में भी छा रहे हैं. ऐसे ही एक artist से आज हम आपकी मुलाकात कराएंगे. Abhinav Nag केवल एक उभरते गायक नहीं है बल्कि एक PhD scholar भी हैं. Central University धर्मशाला से Physics में PhD कर रहे Abhinav एक perfect example हैं study life और passion में balance का. हाल ही में उनका release किया हुआ पहाड़ी mashup बहुत सराहा जा रहा है. आइये जानें इस PHD scholar cum independent artist Abhinav Nag के बारे मेंAbhinav Nag Himachal Pradesh Singer
  • सबसे पहले अपने बारे में कुछ बताएं

मेरा नाम Abhinav Nag है, मैं शाहपुर काँगड़ा का रहने वाला हूँ और इस समय central university काँगड़ा में physics में PhD कर रहा हूँ.मेरे पिता जी श्री कुलदीप नाग एक businessman हैं और माता श्रीमती अनुराधा नाग housewife.

  • सबसे पहले हमें ये बताएं की इस सफर की शुरुआत कैसे हुई?

Abhinav Nag  > Music मेरा passion है लेकिन मेरे दिमाग में कभी नहीं आया की मैं as an independent artist perform करूंगा. 2011 में मुझे college में perform करने को कहा गया, मैंने गाने के lyrics भी लिखे थे, तब एक सपना था की एक गाना release करूंगा लेकिन तब idea नहीं था कैसे, धीरे धीरे कुछ लोग जुड़ते रहे और inspire  करते रहे, guide करते रहे, उन सब के साथ से 11 August 2016 को हमने Youtube पर अपना पहला song  release किया और आज भी ये सफर जारी है.

An interview with Miss Himachal 2018 : Karuna Verma 

  • कौन हैं वो जिन्होंने आपको प्रेरित किया

Abhinav Nag >सबसे पहले तो मेरे माता पिता, जिन्होंने मुझे बहुत बहुत support किया और आज भी करते हैं. मेरे पिता जी को भी music का शौक है और वो और माँ मुझे feedback देते रहते हैं और हमेशा मेरे performance में आ कर मुझे support करते हैं. शुरूआती pump तो मुझे मेरे भाई अखिल अवस्थी से मिला वो Octopad बजाते हैं He was my main motivation इस field में आने के लिए. धीरे धीरे studios के बारे में भी पता चलने लगा, मुझे हमेशा लगता था की studio से गाना बनाने के लिए बड़ी team और बहुत पैसा लगता होगा लेकिन तब मेरे दोस्त जिसका stage name Amli Singh है और भोपाल मध्य प्रदेश से हैं, ने मुझे guide किया की ऐसा कुछ नहीं है और पहली बार में उनके साथ दिल्ली एक studio में गया. हमने 1 गाना साथ किया. इन दिनों रोनित राणा भी मेरे गाने में म्यूजिक दे रहे हैं , और मेरे जो भी पहाड़ी projects आये हैं उनमें म्यूजिक रोनित का ही है। Videosके लिए Pahari roots & Frame Arts और Lyrics के लिए Rohan Thakur & Ankit Awasthi ने बहुत साथ दिया.

  • इन सब को छोड़ कर काम करने की प्रेरणा कहाँ से मिलती है.

जादातर feedback से, मैंने हमेशा criticism को positively लिया है, मैं inspire होता हूँ अच्छे comments से लेकिन negative feedback मुझे और boost करता है. मैं लोगों के feedback के अनुसार आपने गाना बनता हूँ, उनकीdemand समझने की कोशिश करता हूँ और उम्मीद करता हूँ की जिनसे मुझे इतना प्यार मिला मैं उनके उमीदों पर खरा उतरूं.

  • सबसे ज़्यादा एक इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट को जो प्रॉब्लम रहती है वो है फिननेस की, आपने उससे कैसे टैकल किया?

अपनी savings से अभी तक तो, अब थोड़ा stage shows भी कर रहा हूँ और कोशिश रहती है की जितना हो सके अच्छा content बनाऊं. पहले savings से साल में एक गाना निकलता था लेकिन धीरे धीरे अब अपना Mini Studio अपने घर में ही बना लिया है जहाँ मैं और मेरा भाई UD Nag music बनाते हैं.

  • बहुत उतर चढाव रहे इस सफर में अभी तक?

Abhinav Nag Himachal Pradesh Singer देखिये problems कुछ लोगों को तोड़ देती है और कुछ लोगों को inspire करती है. College में बस एक Guitar था जिसे साथ ले कर गुनगुनाता था, तब सपना था की एक song release करूँ और वो बहुत मुश्किल लगता था, जब पहला निकल लिया फिर सोचा एक और निकला जाए और इस तरह सफर चलता रहा, अब इस industry में अच्छा काम कर के अपने प्रदेश और अपने माता पिता का नाम रोशन करना चाहता हूँ. सफर मुश्किल ज़रूर है, लेकिन बिना hard work किये कौन बड़ा बनता है. हम music बना रहे हैं,videos बना रहे हैं, मेहनत कर रहे हैं और अगर ऐसे ही सब का प्यार मिलता रहा तो धीरे धीरे आगे की राह भी दिखती जाएगी

 

An interview with Lalit Singh: Click here to read 

  • आपके अनुसार हिमाचल के Local artists rise न करने का क्या कारण है.

पहला तो music industry न होना, जब हम release करते हैं तो वो एक limited audience तक जाता है, अगर कोई music label launch करेगा तो वो ज़ादा लोगों तक पहुंचेगा जिस से artist, musicऔर प्रदेश का नाम बढ़ेगा.

  • आपका Next Project कब Launch हो रहा है, और किस चीज़ के बारे में है?

अभी में 5-6 प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा हूँ, और उम्मीद है की हमारा अगला गाना December second week तक release हो जाएगा, ये मेरे पहले गाने की तरह ही reality based है और अगले साल कुछ गाने ऐसे भी होंगे जिसपे मेरे चाहने वाले DJ पे उन गानों को बजाकर नाच सकें। क्योंकि मेरे बहुत से चाहने वाले मझे बार बार यही कहते के अब एक DJ सांग भी चाहिए।

  • हमारी टीम की और से बहुत शुभकामनायें आपको आपने new release के लिए, जाते हुए आखिरी सवाल, क्या आप अपने audience को कोई message देना चाहते हैं?

सबसे पहले तो उन सब का धन्यवाद जो हमें सुनते हैं support करते हैं, एक independent artist audience पर पूरी तरह निर्भर है और आपके इस प्यार के लिए में तहे दिल से आभारी हूँ. उम्मीद है आप ऐसे ही support करते रहेंगे. Thank you.

आप अभिनव नाग का पहाड़ी mashup यहाँ सुन सकते हैं

आप उनको उनके social media पर फॉलो कर सकते हैं : Instagram|Facebook|Twitter|Youtube

For more such posts, you can join us on our Facebook | Instagram | Twitter | Youtube

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038

Facebook Comments
We Are Himachali Logo ( Himachal News, Travel, pictures, culture, education, jobs )

Follow us to increase your knowledge about Himachal. Our updates are about events, songs, videos, history and every important thing about Himachal but above all, EDUCATION! Come here for free mock tests and lessons. 🙂

Feel free to drop a whatsapp on 9882837038

Loved it? Share with your friends