Hansraj Raghuwanshi का Hansraj Raghuwanshi Babaji बनने तक का सफर

Hansraj Raghuwanshi Babaji
Loved it? Share with your friends

Hansraj Raghuwanshi Babaji की अनसुनी कहानी

Hansraj Raghuwanshi Babaji : आपने college Drop outs के बारे में सुना या पढ़ा होगा. उनमे से कुछ सफलता के शिखर तक गए लेकिन कुछ समय के साथ अंधकार में डूब गए. लेकिन ये सब कहानिया हिमाचल से नहीं आती और न हमने ऐसी कोई कहानी अपने प्रदेश से अभी तक सुनी है. लेकिन आज हम आपको जिस शख्स से मिलाने जा रहे हैं उनकी कहानी कुछ ऐसी ही है. समय ने उनकी परीक्षा बहुत बार ली लेकिन उनकी शिव बाबा पर श्रद्धा और खुद के आत्म विश्वास ने उन्हें उन सब problems से बाहर निकाला. हम बात कर रहे हैं Hansraj Raghuwanshi की जो अपने fans के बीच Babaji के नाम से जाने जाते हैं.

Hansraj Raghuwanshi Babaji


Hansraj Raghuwanshi मूलतः Bilaspur के हैं और Solan में रहते हैं. घर में माता पिता के साथ एक भाई और एक बहन भी हैं.

Youtube पर उनके Hit गानों की list बहुत ही लम्बी है, Ganga Kinare, Babajiजैसे कई songs उन्होंने release किये हैं जो million of times देखे गए हैं. उनका latest release किया गाना Damru Wala अभी तक 16 Million से ज़्यादा बार देखा जा चूका है, इस गाने के 20 millions से ज़्यादा views तो दूसरे channels पर से delete हुए हैं जिन्होंने इसे बिना किसी permission के upload किया था. जल्द ही इनका गया एक गाना bollywood film में भी release हो रहा है.

स्वाभाव से सदा खुश रहने वाले और Himachal Pradesh के चाहते Hansraj Raghuwanshi Babaji का ये interview हमने दो महीने पहले लिए था लेकिन कुछ technical problem की वजह से हम इसे publish नहीं कर पाए थे. लेकिन आज चलिए आपको ले चलते हैं Hansraj Raghuwanshi के Babaji बनने तक के सफर पर.

Himachal Pradesh के Comedy King Prince Garg की कहानी : पढ़ने के लिए Click करें

तो आइये जानते हैं Hansraj Raghuwanshi का Hansraj से Babaji बन ने तक का सफर उन्ही के शब्दों में.

सबसे पहले हमें ये बताएं की आपका नाम बाबाजी कैसे पड़ा?

मैंने 2010 में MSLM college Sundernagar में admission लिया था लेकिन फिर college छोड़ कर में Delhi चला गया. वहां मैंने कुछ time job की लेकिन वहां का environment मुझे कुछ suit नहीं किया और में वापिस आ गया. यहाँ तब तक मेरे साथ वाले सब आगे बढ़ चुके थे. उस समय मैंने उसी college की canteen में काम करना शुरू किया. लिखने का शौक आज भी है तब भी था. तो मैंने एक गाना लिखा था बाबाजी . जब उनको मेरे साथी और young teachers सुनते थे तब वो बहुत appreciate करते थे. तब मन में आया की क्यों न इस गाने को record किया जाए. पर इस सब के बीच में मेरा नाम बाबाजी पड़ गया जो अभी तक चला हुआ है.

तो अपने ये गाना release कब किया?

मैंने 2016 में इसको रिलीज़ किया था लेकिन YouTube की policies की वजह से 70 हज़ार views के बाद ये delete हो गया, फिर upload किया, फिर 35 हज़ार के बाद delete हो गया, अगली बार 1.5 लाख views के बाद delete हो गया. अभी ये गाना iSur studios के YouTube channel पर है और 2 Million से ऊपर hits हैं इसपर. और करीब 5 लाख hits दूसरे channels जिन्होंने इसे अपलोड किया था उसपर भी होंगे.

काफी लोग आपके content को questionable मानते हैं. आपका क्या कहना है?

Criticism तो हर चीज़ का होता है. लेकिन as an artist आपको public demand का ध्यान रखना पड़ता है. मैंने बाबाजी के बाद अम्माजी गाना release किया था जो एक folk song था. उसके बाद परिंदा, शिमला दी छोरिओ और बाबुल भी किये लेकिन उनको उतना response नहीं मिला. मैंने इस सभी गानो को दिल से लिखा है और दिल से ही गाता हूँ. बाकि तारीफ होती है तो criticism भी होगा ही. इसको मैं बुरा नहीं मानता. कुछ तो लोग कहेंगे ही. Demoralise करने की कोशिश करते हैं लेकिन मुझे फर्क नहीं पड़ता.

आपके इन सब songs में आपका favourite कोन सा है ?

मेरा favourite तो ‘बाबाजी’ ही है. क्यूंकि वैसा कुछ दोबारा नहीं बनेगा कभी भी.

Criticise करने वालों के बाद अब उनकी बात जिन्होंने सदा आपका साथ दिया. Family, friends,कुछ कहना चाहेंगे उनके बारे में?

Family ने हमेशा साथ दिया. कभी न टोका और न किसी चीज़ के लिए रोका. उनका ऋण में कभी नहीं चूका सकता.दूसरा मेरा दोस्त Vinay Verma जो मेरे साथ canteen में काम करता था. शुभम और Ajex उन्होंने बहुत support किया .

Kangra Boys : हिमाचल का Viral पहाड़ी चैनल
आपकी life का turning point कब आया?

11 September 2017. उस दिन मेरी girlfriend Komal Saklani मेरी life में आयी. उसने मेरी life में सब बदल दिया, सारा मेरा environment positiveऔर company better बना दी और मेरा खुद से काम करने पर ज़्यादा focus रहने लगा. मैं आज जो भी थोड़ा बहुत बना हूँ , वो Komal के support और inspiration के बिना नहीं बन पता

आपका content आये दिन बाकि channel भी publish करते हैं? आपका उसपर क्या विचार हैं?

गाना जबतक मेरे पास है तब तक मेरा है और जब release हो गया तो वो आप सब का है. ख़ुशी ही होती है उन सब का प्यार, support देख के.

अंत में आप कोई message देना चाहेंगे अपने चाहने वालों और उन सब को जो इस interview को पढ़ रहे हैं?

Fans को तो सिर्फ इतना ही बोलना चाहूंगा जी ” मेरे fan ही मेरे भगवान हैं वो ही मेरे भोले, वो ही मेरे राम हैं ‘ आप लोग ही मेरे सब कुछ हैं. मैं इतना बड़ा आदमी नहीं हूँ लेकिन आपके प्यार ने मुझे बड़ा बनाया. ऐसे ही सदा आप अपना प्यार बनाये रखना. आपका प्यार ही मुझे ज़िंदा रखता है. Thanks alot for your views. खुद से मैं सब आपके लिए करता हूँ, बाकी जो लोग मेरे बारे में औरों से सुन कर कुछ गलत राए बनाये बैठे हैं तो उनसे बस इतना कहना चाहता हूँ की मुझे जानने के लिए मुझसे बात करें फिर रायबनायें. धन्यवाद् .

Hansraj Raghuwanshi Babaji अभी तक Babaji, Parinda, Babul, Fakira, Ganga Kinare , Chalo Kasol, Ammaji, Ganja, Shimla girl और latest Damru wala जैसे hits दिए हैं. आप उनका latest गाना यहाँ नीचे सुन सकते हैं.

स्वाभाव के सरल Hansraj Raghuwanshi Babaji से जब हमने ये पूछा की वो खुद को future में कहा देखते हैं तब उन्होंने बताया की उनकी जीवन का बस एक ही ध्येय है की वो शंकर का नाम ले कर जियें और उनके नाम लेते लेते ही उनका जीवन समाप्त हो.वो आगे भी इसी कोशिश में रहेंगे की वो अपने fans के लिए बढ़िया गाने निकालते रहे. कुछ पैसा जुड़ जाने पर वो अनाथ बच्चों के लिए कुछ अच्छा करना चाहेंगे. Hansraj Raghuwanshi Babaji से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए social media links पर click कर सकते हैं .

Connect to Hansraj Raghuwanshi Babaji on Facebook | Instagram | YouTube

Team We Are Himachali की ओर से Babaji को भविष्य के लिए हार्दिक शुभकामनायें.

The story of Dragta Ji : Youtuber from Himachal Pradesh : Click here to read

For more such posts, you can join us on our Facebook | Instagram | Twitter | Youtube

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038

Facebook Comments
Loved it? Share with your friends