Naresh Kumar Koundal : HPL, HGT और कई हिमाचली shows के organizer की कहानी

Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Loved it? Share with your friends

Naresh Kumar Koundal : His life, His struggle and his triumph

Naresh Kumar Koundal : हिमाचल में इन दिनों चल रहे HPL ने पहली बार पुरे हिमाचल के सभी cricket enthusiasts को साथ ला कर एक मंच पर खड़ा किया है.15 December को शुरू हुई इस series में 8 teams हिस्सा ले रही हैं और सभी खिलाड़ी अपना दम ख़म दिखा रही हैं. इस तरह के आयोजन से

Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Naresh Kumar Koundal

ये बात तो पक्की है की इस से प्रदेश में क्रिकेट को एक नया आयाम मिलेगा और हिमाचल प्रदेश का talent उभर कर बाहर आएगा. लेकिन बहुत काम लोग ये जानते हैं की इस series के organizers कौन हैं? कहाँ से हैं? और किस सोच के साथ उन्होंने इस series को शुरू किया? तो आइये ये सब जानने के लिए हम आज के interview में आपको मिलवाते हैं HPL और अन्य कई हिमाचली shows के organizers Naresh Kumar Kaundal से. 4 March 1981 को खग्गल- घननोटला, हमीरपुर में पैदा हुए Naresh Kumar Koundal पेशे से एक engineering के assistant professor हैं और अपने organization-promoters of social and cultural heritage of himachal pradesh, जिसके अंदर ये सब tournament और shows करवाए जाते हैं, उसके state president भी हैं. 2016 में वो अपने पहले show के साथ आये थे जिसका नाम best comedian of HImachal Pradesh था, उसके बाद 2017 में Himachal Got Talent, 2018 में HImachal Film Entertainment and Proud awards और 2019 में HImachal Pradesh Premier League भी ले कर आये. इसी के साथ Naresh Kumar Koundal और उनकी संस्था ने CWE- The Great Khale Returns के सोलन के show के लिए भी coordinate किया और Colors TV पर आने वाले Rising Star के लिए Himachal Pradesh के coodinator Amit Albela के साथ भी काम किया. उनके shows से कई हिमाचल के उबरते सितारों के नाम निकल कर आये हैं जैसे Prince Garg जो Best comedian of Himachal Pradesh के हिस्सा थे वो DD Kisan के show में आये,उसी show से Vikas Thakur sony TV के एक program में देखे गए, Anusha Joshi जो Himachal Got Talent में winner थी अब &टीTV के एक show में दिखाई देती हैं, उन्ही के साथ D-Pyrates crew जो Himachal Got Talent से ColorsTV के India Got Talent पर देखे गए. तो आइये, सोलन में अपनी पत्नी Seema और दो बच्चों के साथ रहते Naresh Kumar Koundal जी के बारे में उनके अपने शब्दों में जाने.

  • Naresh जी ये शुरुआत कहाँ से हुई?

Naresh Kumar Koundal: मेरे बड़े भाई राजेश जी से मुझे प्रेरणा मिली थी. वो mimicry करते थे और उन्ही को देख कर मैंने भी mimicry करना शुरू किया, पहले teachers की करता था, फिर actors की लेकिन मुझे stage fear बहुत था, stage पर जाने से डरता था. जब GNDU में B.Tech में पढता था तब हम college से Lovely College का fest देखने गए. वहां पर Guest item का open space था जिसमे मेरी knowledge के बिना मेरे एक दोस्त ने मेरा नाम लिखवा दिया. जब मेरा नाम announce हुआ तो में बहुत डरा हुआ था लेकिन performance अच्छी चली गयी जिस से मेरा confidence increase हुआ और B.Tech खत्म होने तक मैंने inter college functions में 2 बार gold medal भी जीता. आज मेरे राजेश भाई इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी इंस्पिरेशन सदा मेरे साथ है. उन्ही से ये शुरुआत हुई और उम्मीद है आगे भी अच्छा काम करते रहेंगे.

  • 2007 में आपकी degree खत्म हुई, लेकिन पहला showआपका 2016 में आया, क्या इन 9 सालों को आपका struggling period समझा जाये?या struggle इस से पहले से चल रही थी?

Naresh Kumar Koundal :कुछअच्छा करने के लिए struggle करना ज़रूरी है. मेरी struggle अपने आप से थी, इस perticular time frame में तो सब सही था, मैं बस अपनी family life और further studies में busy था.मैं 2009 से पढ़ा रहा हूँ, 2011 में मेरी शादी हुई लेकिन मैंने अपनी पढाई नहीं छोड़ी और 2012 में मेरी M.Tech खत्म हुई. अभी Ph.D भी पूरी होने वाली है लेकिन अभी बोलते हुए जितना smooth लग रहा है उतना था नहीं.मुझे बचपन में पढ़ने का शौक था ही नहीं, 5th तक पहुँचते हुए मैं 2 बार fail हो चूका था (laughs) लेकिन फिर मुझे खुद से ही लगा की  मैं क्या कर रहा हूँ, उसके बाद top 3- top 5 में आता रहा, जब college के बारी आयी तो पिताजी retire हो चुके थे और हमारे सारे funds  भी exhaust हो चुके थे. ऐसे में मेरे भाई Dr. Rakesh जो की अभी DU में Professor हैं, उन्होंने मेरी बहुत मदद की. वो उस समय 7 हज़ार कमाते थे और 3 साल से married और एक बच्चे के बाप होने के बाद उसमे से 4 हज़ार मुझे भेजते थे. वो नहीं होते तो शायद में आज होता ही नहीं. उसके बाद जब सब सही हो गया तो मेरे ध्यान मेरी ड्रीम की और गया. बाकी की कहानी तो फिर अभी चली ही हुई है.

  • पहले show के बारे में बताइये, कैसे बना और कैसा गया?
Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Best Comedian of Himachal Pradesh Finale

Naresh Kumar Koundal :Best comedian of Himachal Pradesh का idea आया ऐसे की comedy shows बहुत चलते थे TV पर लेकिन हिमाचल में कोई भी नहीं करवा रहा था. हमने सोचा की क्यों न शुरुआत की जाए. हमने एक organization बनाई और मैंने और सौरभ गौतम जी ने काम शुरू कर दिया.3 महीने तक कोई fund नहीं मिला और जब पहली sponsorship मिली वो 3 हज़ार की थी. उस समय MBU ने हमें support किया. उन्हें छोड़ कर advocate S.K. Panwar, Amit और Shivani ने भी हमें बहुत support किया और खास धन्यवाद् Naveen Datyal जी का उन्होंने हमारी बहुत मदद की. हमने 6 जगह audition किये जिसमे बस 200 लोग आये और धर्मशाला में केवल 3-4. हमीरपुर auditions में हालत ऐसे बन गए की Saurabh sir को घर निकलना पड़ा, तब Anil Mankotia जी ने बहुत साथ दिया .Contest का finale national level comedian Khyali ने judge किया और शिमला के Vikas Thakur इसे जीते थे. 

Click here to read the interview of Ajay Saklani: Director of first ever Himachali Film: Saanjh

  • आपके साथ जो दूसरा नाम साथ लिया जाता है वो है Dharam Singh जी का, वो कैसे जुड़े?
Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Naresh Kumar Koundal and Dharam singh with The Great Khali

Naresh Kumar Koundal :Dharam Singh jiकी जितनी तारीफ की जाए कम है, उन्होंने बहुत साथ दिया, ऐसा जज़्बा बहुत कम मिलता है देखने को. बहुत ही harworking और passionate हैं वो. उन्होंने organization को पहले show के finale में join किया और उसके बाद सदा साथ ही हैं, इस समय वो state secretary भी हैं. Himachal Got Talent में हमारे पास funds lack कर रहे थे तब उन्होंने अपनी 50 हज़ार की FD तुड़वाई, कुछ हमने उधर लिया बस इसलिए की show हो सके, हमारे प्रदेश के talent को मौका मिल सके, मंच मिल सके. show बहुत अच्छा गया, करीब 2000 लोगों ने participate किया और Alamgir Khan (Mauka Mauka Fame, Bollywood singer), Ajay Saklani ( Director of First Himachali movie Saanjh)और Amit Bhatia ( Feet of Fire) ने हमारे इस show के finale को judge किया. ये सब Dharam जी के बिना possible हो ही नहीं पाता. वो खुद भी inspired रहते हैं और हमेशा मुझे भी motivated रखते हैं. अभी संस्था के वही main manहैं.

  • Himachal film entertainment and proud awards के बारे में बताइये .

Naresh Kumar Koundal :Show का purpose था सब लोग जिन्होंने हिमाचल की film और entertainment industry के लिए काम किया है उनको जोड़ना और उनको सम्मानित करना. सिर्फ Ajay SAklani भाई ने अभी तक इस bold step को उठाया है और एक पूरी full length feature film बनाई है. Event बहुत अच्छा गया और Pawan Sharma, Shakti Singh, Rajinder Rajawat, Piyush Raj,Kernail Rana, Ajay Saklani जैसे और भी बड़े बड़े नाम हमारे और हमारी सोच के साथ जुड़े. माननीय मंत्री Govind Thakur जी ने awards बांटे और हिमाचल की film policy पर बात हुई जिसका अभी भी काम चला हुआ है, जो की इस शो का ही नतीजा है. माननीय मुख्यमंत्री JaiRam Thakur जी ने भी इस award show और film policy के लिए आपने पूरा support दिखाया.

Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Himachal Film Entertainment and Proud Awards
  • Himachal Pradesh Premier League कैसा जा रहा है ?

Naresh Kumar Koundal :जितनी उम्मीद थी उस से बहुत अच्छा. ये हिमाचल के cricket talent के लिए बहुत बढ़िया result देगा. माननीय मंत्री Govind Thakurऔर मुख्यमंत्री JaiRam Thakur जी के जुड़ने के बाद ये और better हो गया. मैं  Dilip Singh (The Great Khali), Vicky Rajta, Kuldeep Sharma और Jitender Thakur भाई का तहे दिल से धन्यवादी हूँ जो इतना साथ दे रहे हैं .खासकर Chander Sharma जी का बहुत शुक्रगुजार हूँ, उनके बिना ये league possible नहीं हो पाता .

Himachal Pradesh Premier League is here: Click here to know more

  • इस सफर में अभी तक आपने क्या problems face की और इन के दौरान कौन लोगों ने आपको motivatedरखा?

 Naresh Kumar Koundal : Finance हमेशा ही सब से बड़ी problemरही, अगर finance अच्छा होता तो हम इस से बेहतर कर सकते थे, इसी के चलते हमारे साथ जुड़े लोग भी temporary level पर ही जुड़ पाते हैं. ये तो भगवान और audience का आशीर्वाद है की हमें इतना प्यार मिल रहा है. Criticismभी

Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
Naresh with his wife

मिलता है लेकिन उनसे जिन्होंने खुद इस field में काम नहीं किया, आपके बढ़ने के साथ आपसे जुड़े लोग भी कम होने लगते हैं, वो आपको दोस्त से ज़्यादा  competitionदेखने लगते हैं. लेकिन फिर भी कुछ लोगों का बहुत बहुत grateful हूँ. Dr. Tej Singh और JS Grewal जी जो मेरे Ph.D के guide हैं और सदा मुझे motivated रखते हैं, devbhoomi him kala manchके मेरे दोस्त, Anil Mankotiaजी, Amit Albela, Sunny Chauhanभाई, KC Parihar, Deepika, Dr. DR Gautam, Kamal Gautam, Manuj Walia,संस्था के Vice President Sushil जी , मनोज ठाकुर भाई और SJVN Chairman NL Sharma ji, DGM Ajay ji, Ravi Joshi, Dharam ji इन लोगों के supportके बिना ये सब संभव नहीं होता. आखिर में मेरी  wide Seema जिसने मेरा तब साथ दिया जब कुछ भी नहीं था, parents भी support नहीं कर रहे थे लेकिन वो सदा साथ खड़ी रहीं, आज जो कुछ थोड़ा बहुत बन पाया हूँ, its all because of her.

यहाँ में अपने पिता जी श्री प्रताप सिंह जी का भी शुक्रियादा करना चाहूंगा जिन्होंने मेरी परवरिश में कोई कमी नहीं रखी, मुझे अच्छा इंसान बनाया और मेरी माता जी श्रीमती कश्मीरी देवी जी को भी जिनके शब्द सदा मेरे लिए प्रेरणादायक रहे, उन्होंने अपने जीवन में बहुत उत्तार चढाव देखे लेकिन मुझे हमेशा यही कहा की कोई दिन ख़राब हो तो जीना नहीं छोड़ देते, जीवन को ख़ुशी से जीते रहना जरुरी है

  • अब आगे क्या आने वाला है?

Naresh Kumar Koundal : Himachal Pradesh Premier Leagueके बाद हम Septemberमें Himachal Pro Kabbadi League organize करेंगे जिसके लिए  Sirmaur district से तो coordinatorभी बन गए हैं ( Youth Mandla Kando) और हमारे पहले के shows के अगले  seasons भी आएँगे.

Naresh Kumar Koundal Himachal Pradesh
HPL Opening
  • आखिर में कोई मैसेज अपनी audience के लिए.

Naresh Kumar Koundal:आपका साथ है तो सब काम करने के इच्छा है, आप साथ रहे तो आगे भी आपके लिए अच्छा काम करते रहेंगे.

We at We Are Himachali wishes Naresh Kumar Koundal all the best for his future endeavors. To get connected with him on social media you can follow the links here.

Facebook Profile: Click Here
Facebook Page: Click here 

For more such posts, you can join us on our Facebook | Instagram | Twitter | Youtube

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038.

Facebook Comments
Loved it? Share with your friends