Prince Garg : Himachal Pradesh में comedy का King

Loved it? Share with your friends

Prince Garg : कैसे एक छोटे से गांव का लड़का एक national level comedian बना

Prince Garg Comedian Himachal Pradesh
Prince Garg

Prince Garg शायद ही अब ये नाम किसी ने न सुना हो. अपने jokes से लोगों को लोटपोट करने वाले Prince Gargअब National Level पर अपनी पहचान बना चुके हैं. लेकिन कौन है Prince Garg? आप उनको performer के रूप में तो जानते हैं लेकिन आज हम आपको उनकी personal life से वाकिफ करवाएंगे.  सुहिं, गर्ली काँगड़ा के Prince Garg 10 साल की उम्र से Standup कर रहे हैं. उनके पिता जी श्री विपिन शर्मा साइकिल की दूकान करते हैं और माता श्रीमती सुषमा शर्मा सिलाई सिखाते हैं. घर में एक छोटा भाई सतिंदर भी है जो अब Ready made कपड़ों का काम करते हैं. लेकिन हिमाचल comedy के इस बादशाह का नाम जितना आज चमकता है वो रातों रात नहीं बना, उसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की है. आज National TV तक पहुँच चुकेPrince Garg 1000 से ज़्यादा show कर चुके हैं और न जाने कितने awards जीत चुके हैं. लेकिन किस्मत बनाने के लिए उनके संघर्ष की कहानी बहुत inspiring है. तो आइये आपको मिलवाएं और introduce करवाएं Prince Garg से जो कॉमेडी के बादशाह तो हैं ही लेकिन एक बहुत साफ़ दिल और नेक इंसान भी हैं.

  • सबसे पहले तो आप हमें ये बताएं की Prince Gargआपका Real Name है या Stage Name?

(Laughs) ये सवाल पहली बार मुझे पूछा गया है, मेरा असली नाम Prince ही है लेकिन surname Sharma है. Garg गोत्र है. इस Stage name के पीछे एक कहानी है. मैं जब 8th-9th में था तब मुझे पता चला की artists stage name रखते हैं तो मैंने अपना नाम Prince Rehman रख लिया, नाम भी नहीं चला और न मेरे shows, उसके बाद उसको बदल के Master Prince किया लेकिन वो भी नहीं जमा फिर मैंने अपनी मम्मी से कहा की मम्मी मेरा कुछ stage name रखो तब उन्होंने कहा की Garg रख ले गोत्र तो है ही, अच्छा भी लगेगा. उस दिन से, मेरे माँ के आशीर्वाद और साई के आशीर्वाद से मेरा कोई show flop नहीं गया है और उम्मीद है आगे भी सब सही रहेगा.

Himachali Munde : A Comic Himachali channel on Youtube

  • आप 2012-13 से professional level पर perform करने लगे,इस सब की शुरुआत कैसे हुई?

मुझे बस jokes सुनाने का शौक था, कुछ और चाहिए नहीं था, न पैसा न prize. 2006 में जब laughter challenge आया तो उसको देखा तो लगा की कुछ ऐसा करना चाहिए, तो मैं दो तीन jokes हाथ पर लिख कर जाता था और लोगों को सुनाता था. मैं एक ही joke को 10 बार भी सुनाता था तब भी लोग हँसते थे, joke से मेरी insult भी हो जाती तो मुझे बुरा नहीं लगता था, मुझे बस दूसरों को हँसाना उनके face पर smile लाना बहुत पसंद था. बस वहीँ से शुरू हो गया ये सिलसिला.

  • फिर आपको बड़ा break कब मिला?

किसी एक को बड़ी break बोलूंगा तो सही नहीं रहेगा. सफलता सफर की तरह है. मैं कोई show जीता तब मैंने उसकी trophy घर पर लायी और उसको भूल गया, फिर से मेहनत की, अगला show किया, जीता, trophy लायी और उसको भी भूल गया. बस यही कोशिश और भगवान से प्राथना रही की घमंड न करूँ. Show चाहे छोटा हो या बड़ा मेरे लिए सब बराबर हैं और मेहनत हमेशा मैंने बराबर ही की. मैं beginner की तरह मेहनत में विश्वास रखता हूँ. बस मेहनत करते जाओ और वही मेहनत आपको आपकी मंज़िल तक खुद पहुंचती है.

  • इस सब में आपका Family support कैसा रहा? किन बातों ने आपको motivated रखा?
Prince Garg Comedian Himachal Pradesh
Prince Garg with Family

जितना मेरे परिवार ने मेरे लिए किया मैं शब्दों में नहीं बता सकता. 2009 में मैं एक बार एक Trophy के लिए रोया था तब मेरी माँ ने मुझे कहा था की एक दिन घर में trohpy के लिए जगह नहीं होगी. आज सच में नहीं है. उन्होंने हमेशा मुझे motivated रखा. कई बार मुझे ये लगता है की किसी showके लिए पैसा कम मिल रहा है या किसी function में जाने का मन न हो तो माँ मुझे हमेशा उस time की याद दिलाती है जब कुछ भी नहीं था और free में भी shows नहीं करने देते थे. मेरे माता पिता ने मेरे लिए बहुत किया है, एक बार अमृतसर में  audition देने जाना था 1.5 साल से professionally काम कर रहा था लेकिन उस audition की fees के लिए पैसे नहीं थे, पिता जी ने मेरे लिए किसी से मांग कर दिए, मैं रात को  November-December की सर्दी में अमृतसर bus-stand में रहा. कई बार मन किया सब छोड़ दूँ लेकिन माँ ने हमेशा कहा की हाथी निकल गया अब पूँछ रह गयी है, हार नहीं मान. मैंने जितनी अपनी मंज़िल के लिए मेहनत की है उतना साथ मेरे घर वालों ने भी  दिया है, मैं वो कुछ भी नहीं भुला न भूलूंगा. थोड़ा बन गया तो पिता जी से काम छोड़ने को कहा, उन्होंने नहीं छोड़ा, उन्होंने सिखाया की मेहनत और अच्छी नियत से आगे कैसे बढ़ा जाता है. मैं जो हूँ अपने माँ और पिता जी की वजह से. मैं जो कुछ भी खरीदता हूँ अपने माँ की नाम पर ही खरीदता हूँ क्यूंकि मेरे parents ने मुझे सिखाया है की शरीर मरता है लेकिन हमारी मेहनत और काम हमारी legacy बनाते हैं.

The story of Kangra Boys: Click here to read 

  • अब आगे का आपका aimक्या है?

सपने कब एक से रहे, बहुत चीज़ों का फर्क पड़ता है, society का, माहौल का. पर हाँ मैं खुद को नहीं खोना चाहता. मैं चाहता हूँ लोग मुझे Prince Garg from Himachal Pradesh के नाम से जाने ताकि मेरे गांव, जिला और प्रदेश का नाम रोशन हो सके. aim थोड़ा बड़ा है, समय भी लगेगा लेकिन मैं अपना 100%दे रहा हूँ. बाकी साई इच्छा.

  • आपको negativity  का भी सामना करना पड़ता होगा, उस से कैसे deal करते हैं?

मैं कारण ही नहीं समझ पाता इसका. मैं अपना काम कर रहा हूँ, अपनी मेहनत कर रहा हूँ लेकिन फिर भी कुछ negativity आती है तो मैं उसको ignore कर देता हूँ. मैं इस से ज़्यादा मतलब नहीं रखता और वैसे भी जब आपके बारे मैं लोग बुरा बोलना शुरू करें तो उसका मतलब यही है की आप अच्छा कर रहे हैं.

  • अंत में, कोई message देना चाहेंगे आप हमारी audience को?

बस यही बोलना चाहूंगा की नशा न करें, गाड़ी चलते हुए seatbelt पहने और bike चलते हुए helmet. अपने आप का धयान रखें और आपने परिवार के लिए जियें उन्होंने आपके लिए बहुत कुछ किया है.

Prince Garg Comedian Himachal Pradesh

12th के बाद जब Prince Garg education loan पर हमीरपुर में पढ़ने गए तब वहां उनको यही ख्याल खाता रहा की उनके माता पिता 10 हज़ार कमाते हैं और उस से 5 उनको भेजते हैं. Prince ने 1.5 साल के बाद कॉलेज छोड़ दिया और music में degree करने लगे. 2017 में Prince उसी कॉलेज में show कर के आये और अपने 3 semster की fees पूरी कर लाये. Prince Garg पिछले 11 साल से आपने जन्मदिन नहीं मन रहे, उन्होंने बताया की वो कुछ बन जाएं उसके बाद अपना पहला cake अनाथ आश्रम के उन बच्चों के साथ काटेंगे जो उनके घर के पास है. प्रिंस का एक सपना है की वो अपने माता पिता को flight में शिरडी ले जाएं. हिमाचल के सबसे काम उम्र में सबसे ज़ादा काम करने वाले Prince Garg को We Are Himachali की ओर से आगे आने वाले उनके shows के लिए बहुत शुभकामनायें. आप उन्हें यहाँ दिए links पर follow कर सकते हैं.

Facebook Of Prince Garg | Instagram Of Prince Garg | Youtube Of Prince Garg | TikTok Of Prince Garg

For more such posts, you can join us on our Facebook | Instagram | Twitter | Youtube

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038

Facebook Comments
Loved it? Share with your friends

Leave a Reply

Your email address will not be published.