Kangra Boys : हिमाचल का Viral पहाड़ी चैनल

Kangra Boys Himachal Pradesh
Loved it? Share with your friends

Kangra Boys का अब तक का सफर

Kangra Boys : आज शायद हिमाचल में YouTube देखने वालों में शायद कोई ही होगा जिसने Kangra Boys का नाम न सुना हो. पहाड़ी लोक गीतों के बाद अगर सब से ज़्यादा देखा जाने वाला कोई content creator हिमाचल से है तो वो Kangra Boys को छोड़ कर शायद ही कोई होगा. YouTube से Silver Button पा चुके Kangra Boys को हिमाचल ही नहीं पुरे देश से प्यार मिला है. हिमाचल के एक छोटे से गाँव से पुरे नेशनवाइड trend करने वाले ये पहले हिमाचली Youtuber बने.

हमने We Are Himachali Website के लिए Kangra Boys में से एक पुनीत सुमन से बात की और उनके अभी तक के सफर के बारे में पूछा. आइये आपको अवगत करवाएं हिमाचल के इन तीन लड़कों से जो हिमाचल और हिमाचली बोली को न केवल देश विदेश तक फैला रहे हैं बल्कि अपने unique content के द्वारा सब लोगों के दिलों में भी खास जगह बना चुके हैं.

Kangra Boys

Akshay Chandel: One shot director from Himachal Pradesh 

  • सब से पहले आपका धन्यवाद We Are Himachali website से बात करने के लिए, हमें बताइये की Kangra Boysकौन हैं और कहाँ से हैं?

    Kangra Boys Sachin Dogra
    Sachin Dogra

Kangra Boysतीन लोगों का एक group है, मैं ( पुनीत सुमन), सचिन डोगरा और रजत डोगरा. हम लोग काँगड़ा के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं,थाना वरग्रां, जिसका नाम शायद ही अपने सुना हो. हम सब ने engineering की है और फ़िलहाल के लिए full time kangra boys पर ही काम कर रहे हैं.

  • हिमाचल मैं शायद ही आप जैसा content बनाने वाला कोई channel इतना famous हुआ हो, ये सफर शुरू कैसे हुआ?

ये सब unplanned था, सचिन dubsmash पर videos बनाता था, हमने सोचा कुछ नया किया जाए और YouTube पर डाला जाए. शुरुआत मैं तो हम इससे मज़े के लिए कर रहे थे लेकिन जैसे जैसे audienceका अच्छा response मिलने लगा हमने अपने काम को seriousलेना शुरू किया. अब हम ज़्यादा ध्यान better contentऔर video making पर देते हैं.

  • जब शुरू किया तब कैसा responseथा और आपको breakकब मिला?

हमने 1.5 साल पहले शुरू किया था, पहली  videoमैं तो बस 60 के अस पास  views थे, हमारी पहली video जो viral हुई वो Man VS Wild थी .जिसको 1000 views मिले और उसके बाद एक चंडीगढ़ वाली वीडियो पर हमें 15000 views मिले, फिर धीरे धीरे subscriber भी बढ़ने लगे और अभी हमारे पास  2,70,000 से ऊपर subscribers हैं. हमारी पहली videoजो trend हुई थी उसका नाम “नशा “था जो एक motivational videoथी .Jio के आने के बाद हिमाचल मैं YouTubeदेखने वाले बढे जिसको हम बहुत integral part मानते हैं अपने सफर का .

  • अब बात हो रही है Kangra Boysकी तो अपने यही नाम क्यों रखा अपने Channelका? और पहाड़ी में ही videoक्यों?

हमारी नयी generation के बहुत से लोग अपनी भाषा, पहाड़ी भाषा, बोलने में शर्म करते हैं, हमें अपनी भाषा पर गर्व है, हम अपनी भाषा को बढ़ाना चाहते थे, इसलिए पहाड़ी में वीडियो बनाना हमें ज़्यादा सही लगा, हमारी भाषा हमारी originality है और इसको छोड़ना बहुत दुःख की बात होगी. दूसरा हम काँगड़ा से हैं, हम चाहते थे की हमारे districtऔर हमारे state का नाम ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचे, इसलिए Kangra Boys.

Lvy Anshu: Viral upcoming talent from Himachal Pradesh

  • अब कुछ celebrity status सा बना है आपका हिमाचल में, कैसा लगता है? कैसा रहा सफर यहाँ तक पहुँचने का?

 

Kanga Boys Puneet suman
Puneet Suman

हम खुद को celebrities नहीं मानते, बस कोशिश करते हैं की अच्छा content बनाएं. लोगों का इतना प्यार मिला, अच्छा लगता है. बहुत अच्छी बात ये है की हमारी आज़ादी नहीं छीनी. हाँ ये ज़रूर है की जो लोग पहले हमें देख कर हमारा मज़ाक उड़ाते थे अब अपने रिश्तेदारों की हमारे साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए हमसे मिलने आते हैं. हमारे मन में उनके लिए तब भी कोई बुरी भावना नहीं थी, अब भी नहीं है. हम अपना

 

काम अच्छे से करें इसपर focus करते हैं.

  • क्या आप बता सकते हैं की आप कौन सा camera और equipmentsइस्तेमाल करते हैं?

लाख subscriber होने तक तो हमें अपनी video phone से ही बनाई हैं, उसके बाद हमने camera ख़रीदा था. हम एक basic DSLR इस्तेमाल करते हैं mic के साथ. Script हम मिल कर decide करते हैं और editing सारी सचिन करता है.

  • आपके परिवार आपके इस popularity को कैसे देखते हैं

वो खुश हैं की हमें इतना प्यार मिलता है लेकिन चाहते हैं की हम jobकरें कहीं. लेकिन फ़िलहाल के लिए हम Kangra Boys को और बड़ा बनाने में focused हैं. उम्मीद है, हम सब अपने परिवार और अपने हिमाचल के सभी लोगों को गर्वित महसूस करवाएंगे 

  • हिमाचल में कोई और ऐसा जिनकी videosआपको पसंद आती हों? और अभी आगे क्या आने वाला है? कोई collaborations भी करेंगे आप कभी?

हमें सबके प्रयास पसंद आते हैं ,अभी हम “चंडीगढ़ दा craze”videoदोबारा अपलोड करेंगे जो हमसे deleteहो गयी थी, बाकी collaboration का अभी सोचा नहीं लेकिन कोई अच्छी script हो तो ज़रूर करेंगे

Kangra Boys Puneet suman
Rajat Dogra
  • आखिरी सवाल, आप लोग अपने fans और जो लोग आप जैसा content बनाते हैं उनके लिए क्या message देना चाहेंगे.

Fans के लिए हम बहुत बहुत शुक्रगुज़ार हैं जिन्होंने इतना प्यार दिया, हम अभी भी अपने content को ज़्यादा से ज़्यादा innovate करने की कोशिश करते हैं और उम्मीद करते हैं की आपका प्यार हमें ऐसे ही मिलता रहेगा और जो लोग हम जैसा content बनाते हैं उनके प्रयासों को देख कर अच्छा लगता है, यहाँ कोई competition तो है नहीं, उम्मीद है हम सब आगे बढे और हिमाचल का नाम और आगे बढ़ाएं.

अगर अपने अभी तक Kangra Boys Channel को subscribe नहीं किया तो यहाँ click कर के subscribe करें > Kangra Boys 
Kangra Boys से बाकी Social Media पर जुड़ने के लिए click करें > Instagram | Facebook 
Kangra Boys के individual accounts से जुड़ने के लिए click करें

Funny Slangs used by people of Himachal Pradesh

For more such posts, you can join us on our Facebook | Instagram | Twitter | Youtube

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038.

Facebook Comments
We Are Himachali Logo ( Himachal News, Travel, pictures, culture, education, jobs )

Follow us to increase your knowledge about Himachal. Our updates are about events, songs, videos, history and every important thing about Himachal but above all, EDUCATION! Come here for free mock tests and lessons. 🙂

Feel free to drop a whatsapp on 9882837038

Loved it? Share with your friends