Manoj Thakur : मेरा जीवन देश और देशवासिओं के लिए समर्पित है. देश के लिए मरना पड़े तो भारत जैसे देश के लिए मैं हज़ारों-लाखों बार मरने को तैयार हूँ.

Manoj Thakur who got popularity by Poem which went viral on Social Media
Loved it? Share with your friends

Manoj Thakur speaks about getting death threats from Pakistan, answers about if he would come into politics and much more

Manoj Thakur : भारत सदैव से रणबांकुरों की भूमि रही है. महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान जैसे न जाने कितने सपूत माँ भारती की एकता और अखंडता के लिए लड़े और वीरगति को प्राप्त हुए.

हिमाचल का भी योगदान इस कड़ी में कहीं पीछे नही रहा. चाहे भारत के पहले परम वीर चक्र विजेता मेजर सोमनाथ शर्मा हों, या सौरभ कालिया और विक्रम बत्रा, हिमाचल का हर एक वीर भारत माँ के लिए वीरता से लड़ा है और समय आने पर उसने माँ भारती के लिए अपना जीवन तक दे दिया.

समय अब भी वैसा है, पाकिस्तान क साथ हमारे सम्बन्ध अभी भी वैसे है लेकिन लड़ाई का तरीका बदल चूका है. अब सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान के कुछ लोग वहां की जनता के दिलों में भारत के प्रति नफरत का ज़हर घोलते हैं. ये किसी से छुपा नहीं की भारत में चाहे कश्मीर हो या या कहीं और, भारत में आतंक तक फ़ैलाने के लिए उनकी और से भर्ती सोशल मीडिया पर भी की जाती है. आये दिन उनकी सेना भारत की सीमा में घुसपैठ करती रहती है और उसके कुछ युवा, सोशल मीडिया पर भारत जैसे प्राचीन देश के बारे में अनाप-शनाप लिखते नज़र आते हैं.Manoj Thakur who got popularity by Poem which went viral on Social Media

ऐसे में जब भारत के वीर जवान और माँ भारती के सपूत, मनोज ठाकुर का कविता गायन जब सोशल मीडिया पर आया तो वो पाकिस्तान के मुँह पर करारा तमाचा था. उनकी कविता सोशल मीडिया पर इतनी वायरल हुई की उन्हें भारत के हर एक कोने से प्यार प्राप्त हुआ.

आइये, आज आपकी मुलाकात कराते हैं भारत माँ के इस वीर सपूत से और जानते हैं इसके जीवन क बारे में:-

मनोज जी, सब से पहले तो एक छोटा सा सवाल. आपकी पुलिस फोर्स में आने की प्रेरणा क्या थी?

जब मैं छोटा था तब हमारे घर पर पिता जी रोज सुबह, “आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की ” इस तरह के देश भक्ति से भरे गीतों को सुबह ही हमें टेपरिकॉर्डर पर सुनाया करते थे. जैसे-जैसे बड़े हुए, हम इस गीत और स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों को देख कर बड़े हुए. पिता जी और ताऊ जी द्वारा जब भगत सिंह और चंद्रशेखर आज़ाद जैसे वीरों की कहानी सुनाते, तब हममें भी जज़्बा आता की देश के लिए कुछ करें. ऊपर वाले की कृपा हुई और जल्द ही समय आया जब मैंने पुलिस फोर्स ज्वाइन की.

Meet Prajwal Busta : India’s youngest BDC Chairperson from Shimla – Himachal Pradesh – Click here 

आपकी कविता जब से वायरल हुई, तब से आपके जीवन में बहुत बदलाव आएं होंगे. कौन सा क्षण सबसे यादगार है?

मैं जब पाकिस्तान के लीडर्स को टीवी पर देखता था और जब भी वो अनाप शनाप मेरे भारत के बारे में बकते थे, तब मैं सोचता था की काश मुझे मौका मिले इनसे वाद विवाद करने का और मैं भारत की हुंकार इनके दिलों तक पहुंचा सकूँ. देशवासिओं का अपार प्यार मिला और ये मौका भी मिल गया जब मैं टीवी पर पाकिस्तान के लीडर्स से डायरेक्ट वाद विवाद करने बैठा. उस दिन जब मैंने सीधे उनके सामने कविता गायन किया, वो दिन मेरे जीवन का सबसे यादगार दिन था. वो पल मेरे जीवन का सबसे सुनहरा पल था, है और रहेगा.

आपको देशवासिओं के स्नेह के साथ साथ बहुत जगह से क़त्ल की धमकिआं भी मिली. क्या ये आपको परेशान नहीं करती ? आपकी सिक्योरिटी के लिए क्या प्रदेश सरकार ने कोई कदम उठाए?

Manoj Thakur who got popularity by Poem which went viral on Social Mediaमैं गीदड़-भवकिओं से नहीं डरता .मेरा जीवन देश और देशवासिओं के लिए समर्पित है. देश के लिए मरना पड़े तो भारत जैसे देश के लिए मैं हज़ारों-लाखों बार मरने को तैयार हूँ. मुझे किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं चाहिए, बस इतना की जब आर-पार की लड़ाई हो तो मैं दुश्मन से खुल के लड़ सकूँ और उसको धुल चट्टा सकूँ. इसके लिए मैंने डिपार्टमेंट से (Commandant 6 IRBN ) से ऑक्टूबर २०१६ में हथियार की मांग की है जिस पर अभी कार्यवाही चल रही है. में एक ट्रेंनेड सिपाही हूँ और अपनी रक्षा करना जनता हूँ.

बहुत से लोग ये उम्मीद भी कर रहे हैं और कयास भी लगाए जा रहे हैं की आप जल्द ही राजनीती में आएंगे. इसमें कितनी सच्चाई है? और अगर आएँगे तो आप किस पार्टी के साथ खड़े रहना चाहेंगे.

फ़िलहाल के लिए तो मैं केवल अपने देशवासिओं की सेवा पुलिस बल में तैनात रह कर कर रहा हूँ और कोई ऐसा विचार मेरे मन में नहीं है. रही बात भविष्य की, तो मैं सदैव ऐसे दल के साथ बना रहना चाहूंगा और खड़ा होना चाहूंगा जो देशहित में काम करे और राष्ट्रहित की ओर आगे बढे, मैं ऐसे सभी नेताओं का सम्मान करता हूँ जो देशहित की ओर अग्रसर हैं, चाहे वो रास्ट्रीय स्तर पर हों या क्षेत्रीय स्तर पर. और अगर कभी भगवान् के आशीर्वाद और मेरे देशवासिओं के स्नेह से मुझे इलेक्शन में खड़े होने का मौका मिला तो मैं अवश्य ही केवल उसी दल से खड़ा होऊंगा जो राष्ट्रीयहित में कार्य करता है.

HP officer couple will bear the education expense of martyrs daughter : Click here for full news 

एक आखिरी सवाल, आप देश के युवाओं को हमारी वेबसाइट के माध्यम से कुछ सन्देश देना चाहेंगे?

आज देश में हर कोई चाहता है की बेटा भगत सिंह बने, लेकिन अपना नहीं पडोसी का. हमें इस सोच को मिटाना है, इस से ऊपर उठाना है. हमें चाहिए की जब हमारा देश पुकारे तो हम सब एक साथ, एक जुट हो कर, इसकी रक्षा करें और अपना कर्त्तव्य निभाएं. मेरे युवा भाई बहनो, देश सेवा केवल सीमा पर खड़े हो कर ही नहीं की जाती , यदि आप अपना हर कार्य ईमानदारी से करेंगे और देशहित में करेंगे तो ये भी बहुत बड़ी देशसेवा होगी. एक रहें, अखंड रहें. जय हिन्द, जय हिन्द की सेना. वन्दे मातरम

पाकिस्तान की ओर से आने वाली मौत की धमकियों और मनोज ठाकुर का राजनीती के प्रति रुझान पर अपन प्रतिक्रियां कमैंट्स के जरिये अवश्य दें. क्या आप कोई और प्रश्न भारत माँ के इस वीर सपूत से पूछना चाहते हैं? कमैंट्स में लिखें ओर शेयर करना न भूलें.

आप उनको फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं : यहाँ क्लिक करें 

Want to share your story with the world? Want to volunteer from your area? Don’t worry, you can always contact us on wearehimachali@gmail.com or drop a WhatsApp message on 9882837038.

Staff

Just a regular staff member of We Are Himachali Team. Follow us to increase your knowledge about Himachal. Our updates are about events, songs, videos, history and every important thing about Himachal but above all, EDUCATION! Come here for free mock tests and lessons. 🙂

Loved it? Share with your friends

Related posts